ब्रह्मांड शुरू से ही हमारे लिए कौतूहल का विषय रहा है। इस पृथ्वी पर रहते हुए हमें दूर से ही तारे, आकाश, सूर्य, ग्रह दिखाई देते हैं, लेकिन उनके बारे में जानने की तीव्र इच्छा होती है।

नासा के वैज्ञानिक अब ब्रह्मांड की परत दर परत पर्दा हटाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि इस ब्रह्मांड को जाना जा सके।

यह पृथ्वी से लगभग 2,500 प्रकाश वर्ष दूर है। दिसंबर 2021 में नासा और उसके यूरोपीय और कनाडाई समकक्षों के लिए फ्रेंच गयाना से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था।

नासा के वैज्ञानिकों ने बताया कि यह बेहद रोमांचकारी है। ब्रह्मांड की पहली पूर्ण-रंगीन छवियां अब दुनिया को दिखाने और आनंद लेने के लिए मौजूद हैं! हमें उम्मीद है कि और भी बातें सामने आएंगी।

सभी तस्वीरें उतनी ही अर्थपूर्ण और खूबसूरत पाई गईं जितनी हमने सोचा था। यहाँ वेब विज्ञान के कई वर्षों के लिए है - हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि आगे क्या है क्योंकि हम इसे करना जारी रखते हैं।

कैमरे ने ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें जारी की हैं। जिनकी पहली छवियों को विस्तार से देखने में खुशी होती है, जिसमें इंटरैक्टिव ज़ूम सुविधाएँ, पोस्टर और बहुत कुछ शामिल हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन - पर सवार दो कैमरों ने ग्रहीय नेबुला NGC 3132 की नवीनतम छवि को कैप्चर किया, जिसे दक्षिणी रिंग नेबुला के रूप में जाना जाता है।

नासा के सेनबिल नेल्सन ने खगोलशास्त्री कार्ल सागन को बताया कि यह कितना अद्भुत नजारा था। जिसे देखकर हम हैरान हो जाते हैं

उन्होंने दिखाया कि कैसे नए तारे, नवजात सितारों द्वारा बनाए गए बुलबुले और जेट जैसी आकाशगंगाएँ पृष्ठभूमि में दुबक जाती हैं।

पहले इन "कॉस्मिक क्लिफ्स" में धूल और गैस के पर्दे के पीछे छिपे हुए बेबी स्टार्स को अब वेब द्वारा उजागर किया गया है। हम जानते हैं - यह कैरिना नेबुला का शो-स्टॉपर है।

वेब का नया दृश्य हमें तारा निर्माण के प्रारंभिक, तीव्र चरणों में एक दुर्लभ झलक देता है। एक तारे के लिए, यह अवधि केवल 50,000 से 100,000 वर्ष तक रहती है।