केंद्र और राज्य सरकारें देश के किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती हैं। भारत में जनसंख्या का बड़ा भाग कृषि पर निर्भर है।

देश के सकल घरेलू उत्पाद में कृषि का हिस्सा 18% है। ऐसे में किसान डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे खाते में पैसा डालने के अलावा फसल बीमा आदि कई सुविधाएं भी देता है।

आज हम आपको उन सरकारी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए किसानों को सीधा लाभ मिलता है। तो आइए जानते हैं उन प्लान्स के बारे में।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र की मोदी सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। इस योजना के जरिए मोदी सरकार हर साल लोगों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है.

ये 6 हजार रुपए कुल तीन किस्तों में ट्रांसफर किए जाते हैं। इससे देश भर के करोड़ों किसान लाभान्वित होते हैं।

केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम किसान मानधन योजना चलाती है। इस योजना के तहत किसान के 60 साल के होने पर उसे 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिलती है।

इस योजना के तहत आपको 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच आवेदन करना होगा। 18 साल की उम्र में आपको हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम देना होता है।

केंद्र सरकार किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी चलाती है। इस योजना के तहत किसानों को बैंकों से केवल 4% ब्याज दर पर 3 साल तक का ऋण मिलता है।

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे बारिश, बाढ़, तूफान, तूफान, भूकंप आदि से होने वाले नुकसान पर बीमा कवर मिलता है।

UP सरकार द्वारा ट्यूबवेल योजना का लाभ किसानों को मिलता है। इस योजना के तहत किसान अपने खेतों में निःशुल्क नलकूप लगवा सकते हैं। इसके लिए आप https://www.upenergy.in/ की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।